Manish Narwal Biography In Hindi | मनीष नरवाल का जीवन परिचय

Share your love

Manish Narwal Biography In Hindi मनीष नरवाल जिन्होंने 2021 में टोक्यो पैरालंपिक में P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच-1 में गोल्ड जीता और पूरे भारत का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया उन्होंने फाइनल में 218.2 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। आपको जानकर खुसी होगी के दुसरे स्थान पर भी एक भारतीय ही था जिनका नाम सिंहराज था और उन्होंने सिल्वर मैडल जीता था।

मनीष नरवाल ने 2016 में शूटिंग की तैयारी कर दी थी नरवाल ने हरियाणा के फरीदाबाद में की तैयारी करी और पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। आज हम आपको मनीष नरवाल का जीवन परिचय हिंदी में बताएंगे इन्होंने इतनी कम उम्र में काफी कुछ हासिल किया है।

Manish Narwal Biography In Hindi

मनीष की कामयाबी के पीछे उनके पिता को बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि मनीष के footballer na बनने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और उनका साथ दिया आज आप Manish Narwal Biography In Hindi पढ़ेंगे नीचे मनीष के जीवन की सभी जानकारी दी गई है उम्मीद है आपको पसंद आयेगी।

Name Manish Narwal
Nickname Narwal
Birth Place Faridabad, Haryana, India
Date of Birth 17 Oct, 2001
Age 19 years old (as of 2020)
profession Indian Para Pistol Shooter
School Not Known
College Not Known
Religion Hindu
Nationality Indian
Home Town Faridabad, Haryana, India
Father’s name Dilbag singh
Mother’s name Not Known

फुटबॉलर बनना चाहते थे Manish Narwal

वो कहते हे न जो होता है अच्छे के लिए होता हे वैसा ही मनीष के साथ हुआ असलियत में मनीष फुटबॉलर बनना चाहते थे परन्तु जिंदगी में हम जैसा चाहते हे वैसा होता है वैसे ही मनीष के साथ हुआ वो दिव्यंगता की वजह से एक फुटबॉल प्लेयर नहीं बन पाए।


मनीष ने 2016 में अपने पिता कि सलाह मान क्र शूटिंग में अपना करियर बनाए का फैसला किया और उसके बाद जैसे उनकी जिंदगी की गाडी कभी रुकी ही नहीं और उन्होंने पलट कर कभी नहीं देखा।
मनीष नरवाल ने सिर्फ पैरालंपिक में ही विजय हासिल नहीं की बल्कि उन्होंने उसके अलावा और भी कई सारी प्रतिस्पर्धाएँ जीती है।

मनीष द्वारा जीते गए पुरस्कार

मनीष द्वारा जीते गए पुरस्कार की लिस्ट काफी लम्बी है जिसे हम आपको छोटा करके कुछ महत्वपूण बातएंगे।

  • पहला उन्होंने 2018 में 10 मीटर और 50 मीटर की प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज और गोल्ड मैडल जीता था ये प्रतियोगिता जकार्ता में हुई थी।
  • दूसरी बड़ी प्रतियोगिता उन्होंने 2019 में सिडनी में जीती थी जिसमे उनका परफॉर्मेंस काफी शानदार था और वह उन्हें तीन ब्रॉन्ज मैडल मिले थे
  • और तीसरी प्रतियोगिता तो आप जानते ही है जहाँ उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाया जहा उन्होंने पुराना वर्ल्ड रिकॉड तोडा और 229.1 पॉइंट हासिल किये और नया विश्व रिकॉर्ड बनया

Manish Narwal Arjuna Award

जी हाँ मनीष को 2020 में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था या कहे तो उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। मनीष नरवाल सोनीपत जिले के रहने वाले है जबकि उनके पिता फरीदाबाद में आके रहने लगे थे।

Manish Narwal birthplace

मनीष का जन्म हरियाणा के Faridabad में हुआ था। और मनीष नरवाल सोनीपत जिले के रहने वाले है

manish narwal social media account

  • manish narwal instagram
  • manish narwal facebook
  • manish narwal twitter

मनीष नरवाल को पीएम मोदी ने दी बधाई


प्रधान मंत्री मोदी जी ने ट्वीट करके मनीष नरवाल को उनके शानदार प्रदर्शन और उनके गोल्ड जितने के उपलक्ष में उन्हें बधाई दी। सिर्फ मोदी जी ही नहीं हमारी और सम्पूर्ण भारत वासियो की तरह से मनीष नरवाल को खूब सारी बधाई। उम्मीद है आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी।

Share your love

8 Comments

Leave a Reply